लंबे और घने बालों के लिए सबसे अच्छे 5 घरेलू तेल टिप्स इन हिंदी

लंबे और घने बालों के लिए तेल इन हिंदी: बाल झड़ना, बालों का सफेद होना, गंजेपन का रोग, दो मुहे बाल और बालों की दूसरी समस्याओं के इलाज के लिए हम कई तरीके अपनाते है जैसे बाल शैम्पू करना, महंगे हेयर आयल लगाना, दवा और बालों के घरेलू नुस्खे करना। ये सब उपाय करने के बाद भी कई बार बालों की समस्या दूर नहीं होती। इसका प्रमुख कारण है सही दिशा में इलाज ना करना और सही तरीका न अपनाना। आज हम जानेंगे baal ghana aur lambe karne ka gharelu tel, natural hair oil tips in hindi.

इससे पहले वाले लेख में हमने बाल उगाने, बाल लंबे घने करने के घरेलू उपाय और बाल झड़ना रोकने के नुस्खे जाने है। घर पर किये जाने वाले बालों के उपाय करने में आसान होते है और इनसे नुकसान की संभावना भी न के बराबर होती है। इन नुस्खों के इलावा एक और तरीका है जिससे हेयर प्रॉब्लम का ट्रीटमेंट कर सकते है और वो है बालों की तेल से मालिश करना। तेल लगाने से बाल उगाने से लेकर बालों को सुंदर, घाना और लंबे करने के उपाय भी आसानी से किये जा सकते है। अब सवाल ये है की बालों के लिए अच्छा तेल कौन सा है। अगर आप भी बालों के लिए आयल के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को ध्यान से पढ़े।

बालों के लिए तेल, Balo ke liye gharelu tel in hindi

 

बालों पर तेल क्यों लगाना चाहिए

अक्सर कुछ लोगों का ये सवाल होता है की क्या बालों पर आयल लगाना चाहिए या नहीं। बालों पर तेल ना लगाने से बाल रूखे और बेजान होने लगते है और बालों की जड़े भी कमजोर होने लगती है जिस कारण बाल झड़ने की समस्या आने लगती है। तेल से बालों की मालिश करने पर सिर की कोशिकाओं में खून का प्रवाह बढ़ता है जिससे बालों को जरुरी पोषण मिलता है और साथ ही बालों की जड़े भी मजबूत होती है।

 

बालों के लिए तेल : बाल लंबे करने का आयल इन हिंदी

Balo ke Liye Gharelu Tel aur Upay in Hindi

  1. बालों के तेल में सबसे पहला है नारियल का तेल। बेजान और रूखे बालों का इलाज करने के लिए नारियल आयल काफ़ी अच्छा है, इससे बालों में नमी आती है। बाल पतले हो या बाल झड़ रहे हो नारियल के तेल से मालिश करने से बालों के जड़े मजबूत होती है और बाल झड़ना बंद होता है। बाल धोने से एक घंटा पहले नारियल का तेल लगाने से बाल मुलायम और चमकदार होते है।
  2. Balo ko ghana karne ka oil in hindi, बाल घने और लंबे करने के लिए सरसों का तेल भी असरदार है। इसमें ओमेगा-3 और 6 होता है। हेयर मसाज के लिए सरसों के तेल को काफी अच्छा माना जाता है।
  3. तिल का तेल हेयर्स और त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन बी, ए और प्रोटीन होता है। ये आयल सभी तर की हेयर प्रॉब्लम में फायदेमंद है। तिल के तेल को रात को सोने से कुछ देर पहले सिर पर लगाए और सुबह धोए। इसके इलावा इसे नॉर्मल तरीके से भी इस्तेमाल कर सकते है।
  4. जैतून का तेल जिसे हम ऑलिव ऑयल भी कहते है, ये खाने में तो अच्छा होता ही है पर इसके इलावा इस तेल से बालों की मालिश करने से बाल सुंदर दिखते है और बालों का झड़ना भी कम होता है। जैतून का तेल से बालों की डैंड्रफ भी दूर होती है और तेजी से बाल बढ़ाने में मदद मिलती है।
  5. तेज़ी से बाल लंबे करने और बालों को घना बनाने में बादाम का तेल भी काफी उपयोगी है। इस तेल में मिनरल्स, विटामिन ए, और डी होते है। बादाम के तेल से नये बाल उगाने में मदद मिलती है और बालों का झड़ना भी रुकता है।

 

बालों पर तेल से मालिश करने के फायदे: Balo par tel lagane ke fayde

  • बालों को पोषण देने और कंडीशनिंग करने का सब से अच्छा तरीका है बालों की आयल मसाज करना। बालों की मालिश करने से पहले तेल को हल्का गुनगुना कर ले और बालों की जड़ों तक तेल लगाए और एक घंटे के बाद बाल शैम्पू से धो ले। इस उपाय से बाल मुलायम होने लगेंगे।
  • तेल लगाने से बालों की जड़े मजबूत होती है, बालों को पोषण मिलता है और बालों की समस्याएं दूर होती है।
  • बालों पर आयल लगाने से बाल जल्दी सफेद नहीं होते।
  • धूल मिट्टी नहीं जमती और गंदगी से बाल बचे रहते है।
  • दो मुहे बाल हटाने के लिए ये उपाय रामबाण का काम करता है इसके इलावा तेल से मालिश करने से बाल मुलायम होते है।
  • रुखे बालों के लिए आयल मसाज एक अच्छा ट्रीटमेंट है। इससे सिर में रुसी और खुजली जैसी समस्या ख़तम होती है।
  • आयल से मसाज करने पर तेज़ी से बाल बढ़ने लगते है। अगर आप लंबे बाल करना चाहते है तो हर रोज बालों पर तेल लगाए।

 

Baal lambe karne ka tel और बालों की समस्या ख़तम करने के लिए अगर आप पहले से कोई उपाय या नुस्खे कर रहे है तो साथ ही बालों पर आयल से मसाज का तरीका भी अपना सकते है। बाल झड़ना, बाल उगाने और बाल लंबे घने करने के लिए आज कल कुछ आयुर्वेदिक तेल भी बाजार में उपलब्ध है। इसे इलावा पतंजलि पर भी बालों के लिए घरेलू तेल की जानकारी मिल सकती है।

 

दोस्तों घने और लंबे बालों के लिए तेल, balo lambeaur ghana karne ka gharelu tel, hair oil tips in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास बालों का झड़ना कैसे रोकें, दो मुहे बालों का इलाज और बाल लंबे करने का आयल इन हिंदी से जुड़े अनुभव या कोई सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

4 Responses

  1. Jay bee says:

    sir mere hairs rukhe bahut hai ilaj.

    • Admin says:

      रूखे और बेजान बालों का इलाज के लिए घरेलू उपाय और तेल की जानकारी ऊपर लेख में दी गयी है आप इसे पढ़े.

  2. Renu says:

    Maine ek ayurvedic shampoo use kiya or mere hair phle se bhut jyada jhadne lge h Mai kya Kru please tell me.

    • Admin says:

      बाल झड़ने से रोकने के लिए आप घऱेलू उपाय कर सकते है और अगर किसी शैम्पू के इस्तेमाल से बाल ज्यादा झड़ रहे है तो उसका प्रयोग बंद करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!