बाल सीधे करने के 10 आसान घरेलू तरीके – Hair Straight Tips in Hindi

बाल सीधे करने के उपाय और घरेलू तरीके इन हिंदी: चमकदार मुलायम और सीधे बालों को सब पसंद करते है। बाल सीधा करने के लिए लोग ब्यूटी पार्लर जा कर ढेरों पैसे खर्च कर देते है तो कुछ लोग बाल सीधे करने की क्रीम इस्तेमाल करते है। कुछ समय के लिए तो इन सबसे बाल स्ट्रेट और सुंदर दिखते है पर कुछ समय बाद बाल फिर से पहले जैसे दिखने लगते है। आज हम बालों को सीधा करने के घरेलू नुस्खे और नेचुरल तरीके बता रहे है, जिससे बाल सिल्की और लंबे होते है व बालों पर साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता। आइये जाने natural tarike and gharelu nuskhe for hair straight tips in hindi.

कुछ लड़के और लड़कियां ऐसे भी है जो अपने घुंघराले बालों (Curly Hairs) से बेहद परेशान है, कर्ली हेयर्स को स्ट्रेट करने के लिए ये नुस्खे काफ़ी उपयोगी है।

बाल सीधे करने के उपाय, Baal sidhe karne ke gharelu upay in hindi

 

बाल स्ट्रेट करने के टिप्स इन हिंदी

  1. गीले बाल सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग ना करे, जितना हो सके नेचुरल तरीके से ही बालों को सूखने दे।
  2. बालों को सीधा करने का उपाय  में हेयर जेल, cream या किसी अन्य केमिकल वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल ना करे, इनके प्रयोग से बालों को नुकसान होता है।
  3. आइरन या किसी दूसरी मशीन से बाल सीधा करने पर ये रूखे और बेजान होने लगते है और बाल झड़ना जैसी समस्या भी हो सकती है। इसलिए जितना हो सके बालों पर उपकरण प्रयोग करने से बचे।

 

बाल सीधे करने के उपाय और घरेलू तरीके

Baal Sidhe Karne ke Gharelu Upay in Hindi

 

1. जैतून का तेल ले और इसमें अंडा तोड़ कर अच्छे से मिला ले। इस मिश्रण को बालों पर लगा कर हल्की हल्की मालिश करे और एक घंटे के बाद सिर को धो ले। इस घरेलू नुस्खे के इस्तेमाल से बाल सीधे होते है।

2. एक कप दूध में 2 चम्मच शहद मिलाकर बालों पर लगाए और दो घंटो के लिए इसे छोड़ दे फिर बालों को धो ले।

3. बाल सीधे करने का तरीका में कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) काफी उपयोगी है। इस तेल को हल्का गरम करके बालों की मालिश करे और मालिश करने के बाद एक तौलिया गरम पानी से भीगा हुआ ले और सिर पर लपेट ले, इससे बालों को भाप मिलती है। ये उपाय करने के 30 से 45 मिनट बाद सिर को धो ले।

4. हरा धनिया मिक्सर में पीस ले और निचोड़ कर इसका रस अलग करके रख ले। धनिया के रस को बालों पर लगाने से hairs straight होने लगेंगे। ये होम रेमेडीज करने से सफ़ेद बाल काले करने में भी मदद मिलती है।

5. मुलतानी मिट्टी, चावल का आटा, अंडा और दही इन सब को मिलाये और पेस्ट बना कर बालों पर लगाए। इस पेस्ट को लगाने के एक घंटे के बाद सिर को धो ले। इस उपाय को हफ्ते में एक बार करे।

6. बाल सीधे कैसे करे में एलो वेरा जेल भी फायदेमंद है। कोई भी hair oil ले और इसमें बराबर मात्रा में एलोवेरा जेल मिला कर इसे हल्का सा गरम करे फिर बालों पर लगाए। ये नुस्ख़ा बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है।

7. दो चम्मच शहद, ऑलिव आयिल, 2 पके हुए केले और दही ले और इन्हें अच्छे से मिला कर पेस्ट त्यार करे और हेयर्स पर लगाए फिर 1/2 घंटे के बाद बालों को धो ले। इस नुस्खे से बाल स्ट्रेट करने के साथ साथ मुलायम और silky भी होते है।

8. हर रोज रात को सोने से पूर्व बाल हल्के गीले करे और 2 चोटी बनाये। लगातार कुछ दिन ऐसा करने से बाल सीधे होने लगेंगे।

9. Balo ko sidha karne ke upay in hindi, पानी स्प्रे करने वाली बोतल ले और इसमें दूध और पानी एक समान मात्रा में डालें और बालों पर स्प्रे करे और ऊपर से कंघी करे। एक बार बाल सूखने के बाद आप फिर से ये क्रिया करे और 1/2 घंटे के बाद सिर धो ले।

10. नारियल का दूध ले और इसमें थोड़ा नींबू का रस मिला कर अपने बालों पर लगाए फिर 10 से 15 मिनट के बाद धो ले। ये उपाय करने से बाल नेचुरल तरीके से मजबूत होते है।

 

घुंघराले बालों को सीधा कैसे करे – Baal Sidhe Kaise Kare

  • बाल सीधे करने के लिए घरेलू टिप्स में 2 चम्मच ओलिव आयल में 2 अंडे तोड़ कर मिलाये और अपने बालों में लगाए। 1 घंटा इसे  लगा रहने दे फिर बालों को शैम्पू करे। इस उपाय से धीरे धीरे आपके बाल सीधे होने लगेंगे और चमक आने लगेगी।
  • बालों को हल्के गरम तेल से मसाज करने पर बालों को पोषण मिलता है और बाल मुलायम होते है। तेल की गर्मी से curly hair straight करने में मदद मिलती है।
  • आपके बाल अगर घुंघराले है तो इन्हे सीधे करने के लिए आप चाय के पानी से हेयर्स को कंडीशनर करे।

 

बाल सीधे करने वाला उपकरण – Hair Straightener

आप अगर शादी या किसी फंक्शन में जा रहे है और बालों को जल्दी स्ट्रेट करना चाहते है तो घर पर बाल सीधे करने वाली मशीन (हेयर स्ट्राइटेनेर) प्रयोग कर सकते है। इसके लिए आप निचे लिखे टिप्स पढ़े।

  • Hair straight karne ke tips, पहले बाल धो कर सूखा ले और कोशिश करे की आप बालों को नेचुरल तरीके से ही सूखने दे। आप अगर जल्दी में हो तो हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकते है।
  • बाल स्ट्रेट करने के लिए अब अपने बालों को 3 हिस्से में बांटे और अंगूठे से तीनो भागों को क्लिप से बाँध ले। अगर बाल ज्यादा ही घने हो तो 3 से जाड़ा भाग भी कर सकते है।
  • घर पर बालों को सीधा करने के लिए ऐसा हेयर स्ट्राइटेनेर ले जिसमें टेम्प्रेचर सेट करने का विकल्प मौजूद हो ताकि आप अपने बालों के अनुसार टेम्प्रेचर कंट्रोल कर सके। बालों को जादा हीट से बचाने के लिए आप हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • हेयर्स स्ट्रेट करने के लिए आप बालों की जड़ो से एक इंच दूर से शुरू करे। इससे आपके बाल घने दिखने लगेंगे। अब बालों की  स्ट्राइटेनिंग करने के लिए इन्हे हाथ से पकडे और straightening मशीन से बालों को ऊपर से नीचे की और लाए।
  • बाल सीधे होने के बाद अंत में फिनिशिंग भी दे, इसके लिए आप हेयर स्प्रे इस्तेमाल करे। ऐसा करने से बाल सुंदर व चमकदार दिखेंगे।

 

दोस्तों बाल सीधे करने के उपाय और तरीके, Baal Sidhe Karne ke Gharelu Upay in Hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास बालों को सीधा करने के घरेलू नुस्खे, बाल सीधे कैसे करें तरीका है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

11 Responses

  1. hemant.b says:

    mere baal sidhe nahi hai, me kush upay karuga

  2. Shahdat says:

    Mujhe dadhi ke baal jaldi badhane hai.

  3. Manohar mahto says:

    Baal ghunghrale kaise kare.

  4. Arihi says:

    Thank you very much kyuki isse mere 5000 kharch hone se bach gye aur natural trike se hair bhi straight ho gye thank you.

  5. Shalini jha says:

    Balo ko sidha aur silki kaise bnaye.

  6. Priyanka says:

    Baal ko ek hi din me sidhe kaise kare bina alovera gel ke.

  7. Rajesh says:

    Ladke apne balo ko seedha kaise kare.

  8. neha says:

    thanks for this treatment.

  9. ahmad says:

    ladko ke balo ke liye koi upay mere baal aage se mudte hai.

  10. Shaikh Ahemad says:

    Balo ki achi tarah se dekhbhal karna chahiye.

  11. loveraj says:

    baal sedhe karne aur set karne ke upay.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!