बाल झड़ने की दवा का नाम पतंजलि तेल और 5 आसान उपाय

बाल झड़ने की दवा (मेडिसिन) का नाम पतंजलि तेल और उपाय इन हिंदी: दिन भर में 50-100 बाल गिरना सामान्य होता है पर जब बाल सामान्य से अधिक गिरने लगे तो ये गंजापन के लक्षण हो सकते है। बालों की समस्या का समाधान करने और हेयर फॉल से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते है जैसे बाल ना झड़ने की अंग्रेजी दवा प्रयोग करना, शैम्पू और hair oil लगाना। इससे पहले हम ने बाल घना और लम्बे करने व झड़ने से रोकने वाले घरेलू नुस्खे और उपाय जाने है। आज हम बाल झड़ने की आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवा का नाम जानेंगे और साथ ही ये भी पढ़ेंगे की महिलाओं और पुरुषों में किस विटामिन की कमी से बाल झड़ते है, patanjali treatment ayurvedic medicine name and hair fall solution in hindi at home.

बाल झड़ने की दवा पतंजलि तेल, Baal jhadne ki dawa ka naam in hindi

 

बाल झड़ने के कारण – Balo Ki Samasya Ka Karan

  • तनाव ज्यादा लेने पर इसका बुरा असर शरीर में हार्मोन पर पड़ता है जिस कारण बाल झड़ते है।
  • थायराइड के रोग में भी बाल टूटने और गिरने की समस्या होती है।
  • पीरियड्स और प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई प्रकार के हार्मोन बदलाव होते है और इस का असर बालों पर भी पड़ता है।
  • पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या का कारण जेनेटिक भी हो सकता है। कुछ लोगों के hairs problem का कारण उनके परिवार के इतिहास से जुड़ा होता है।
  • केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट का बालों पर अधिक प्रयोग करने से भी बाल गिरने और टूटने लगते है।

 

बाल झड़ने की दवा और पतंजलि तेल

Baal Jhadne Ki Dawa Ka Naam in Hindi

 

1. बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा SBL DROPS NO. 1 HAIR CARE का नाम काफी चर्चित है। बाल झड़ना, कमजोर होना, टूटना और रूसी जैसी बालों की समस्या के समाधान के लिए ये मेडिसिन उपयोगी है।

2. शिकाकाई, भृंगराज, आंवला, रीठा, एलोवेरा और मेथी, ये सब बालों को मजबूत और घना बनाने में घरेलू दवा का काम करते है।

3. Hair fall oil in hindi में पतंजलि हेयर आयल भी काफी फायदेमंद है। केश किंग तेल, आलमंड आयल से बालों की मालिश करने पर बाल जड़ से मजबूत होते है जिससे बालों का गिरना और झड़ना बंद होता है।

4. बालों की समस्या को दूर करने के उपाय में नारियल तेल रामबाण इलाज है। नारियल का तेल बाल सुंदर और स्वस्थ बनाये रखने के लिए पोषण देता है। पतंजलि के नारियल तेल में भी ये सब गुण होते है।

5. बेजान बालों को सुंदर मुलायम और चमकदार बनाने व बालों का रूखापन दूर करने के लिए पतंजलि हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते है। बालों को धोने के बाद इससे अपने बाल कंडीशनर करे।

6. पतंजलि केश कान्ति तेल और शैम्पू में कई तरह की आयुर्वेदिक औषधि मौजूद होती है जो dandruff दूर करने में भी असरदार है। अगर बालों में रूसी होने की वजह से आपके बाल झड़ते हो तो इसका इस्तेमाल करने से समस्या दूर होने लगेगी।

7. तेजस तैलम पतंजलि का तेल पूरे शरीर के साथ साथ आपके बालों के लिए भी फायदा करता है। इससे रूसी से छुटकारा मिलता है और बालों को घना करने में मदद मिलती है।

 

बालों की समस्या का समाधान कैसे करे – Balo Ki Samasya Ka Samadhan in Hindi

  • आपके बाल अगर जड़ से कमजोर है तो आप हमेशा बड़े दांतों वाली कंघी ही प्रयोग करे। ऐसा करने पर कंघी करते वक़्त बाल नहीं टूटते।
  • रोजाना बालों को shampoo नहीं करना चाहिए और जिस दिन शैम्पू करे उस दिन बालों को कंडीशनर भी करे व ठंडे पानी से बालों को धोए।
  • समय पर बाल कटवाते रहे इससे आपके बाल कंघी में नहीं फसेंगे और कम टूटेगे।
  • बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ना करे। नेचुरल तरीके से ही बाल सूखने दे। ड्रायर के इस्तेमाल से बाल कमजोर होने लगते है।
  • बाल शैम्पू करने से 1 घंटे पहले नारियल के तेल से बालों की मालिश करने पर बालों में चमक आती है और बालों की समस्या से छुटकारा मिलने लगता है।
  • रूसी ना होने दे, डैंड्रफ से बाल टूटने और झड़ने लगते है। जब घर से बाहर जाना हो तो अपने बालों को ढ़क ले ताकि बाल धूल मिट्टी से भी बचे रहे।

 

बालों के लिए जरुरी विटामिन कौन से है

  • किस विटामिन की कमी होने से बाल झड़ते है, इसका जवाब है vitamin A, C, B12, E. हेयर फॉल से बचने के लिए ऐसे फ्रूट और फ़ूड खाना चाहिए जिनमें ये विटामिन अधिक हो।
  • विटामिन C बाल सफेद होने से रोकता है और बाल घने करने में मदद करता है। नींबू, संतरा, अमरुद और खट्टे फलों में ये अधिक मात्रा में होता है।
  • बालों को जड़ों से मजबूत और बाल काले करने में विटामिन A असरदार है। इसके लिए पालक, गाजर, दूध और शकरकंद का सेवन करना चाहिए।
  • Hair fall solution में विटामिन E भी फायदेमंद होता है। इसके लिए मूंगफली, मछली, पालक और बादाम खाये।
  • बालों का झड़ना कैसे रोके, इसके लिए विटामिन B12 वाले आहार खाएं जैसे अंडा, पालक, दही, दूध, चीज़।

 

दोस्तों बाल झड़ने की दवा पतंजलि तेल का नाम, Baal jhadne ki dawa aur hair oil name in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास बालों की समस्या को कैसे दूर करे उपाय और समाधान से जुड़े तरीके है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

15 Responses

  1. आनिल शर्मा says:

    मेरी उम्र 50 साल है, बाल सफेद हो गये है और बहुत ज्यादा टूटते है, नये बाल उगाने में प्याज का रस फायदेमंद होता है कृपया बताए कि प्याज का रस कैसै प्राप्त करे और कैसै उपयोग करे।

  2. Swamidas parmar says:

    Main thoda ganja ho gaya hu. Isme baal ugane ki dawa bataye.

  3. Arvind says:

    Mere ball pure jhad gye hai dawa bataiye.

  4. shah rukh khan says:

    mera name shahrukh hai aur meri age 23 year hi hai aur abhi single hi hu aur mere baal jado samet jhad rahe hai mujhe iska ilaj bataiye.

  5. Suraj lahre says:

    mere bal bahut jhadte hai mujhe naye bal ugana hai iska koi upay bataye.

    • Admin says:

      बाल झड़ने से रोकने की दवा और तेल का नाम ऊपर पढ़े और नए बाल उगाने के उपाय की जानकारी के लिए हम ने लेख संख्या किया है आप उसे भी पढ़े.

  6. Saurabh says:

    Mera mane saurabh yadav hai. Meri age 19 varsh hai mere baal bahut jada jhad rhe hai koi dawa ilaj btaiye.

    • Ajay kumar says:

      Maine aapke diye hue bahut se tarike apna liye hai par koi fayda nhi hua hai 5 saal se lagatar baal jhad rahe hai kisi dusre ka sabun lagane se jhadne lage the mere bahut upar se baal jhad gaye hai.

  7. premraj says:

    bal jhadne ka gharelu upay.

  8. ranjeet kumar says:

    baal jhad rahe hai koi upay batao.

  9. Subham Kumar says:

    Mere hair abhi jhadna shuru hi hua hai aap sirf treatment bataye.

  10. Narendra Anant says:

    Sir mera umar 24 saal ka hai aur sir ke upar ka pura baal jhad gaya hai koi baal nahi hai sir mera shadi bhi nahi hua hai koi upay bataye.

  11. Suresh kumar says:

    Balo ka adhik girna jo andar se hi aa rhe hai.

  12. Brijmohan sharma says:

    Meri umar 28 year hai aur baal kafi jhad gye hai kya karu.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!