बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 आसान उपाय – Hair Fall Tips in Hindi

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय: बाल गिरने और टूटने का सबसे बड़ा कारण हमारी बदलती लाइफ स्टाइल और खान पान है, इसके इलावा बालों की सही तरीके से देखभाल ना करने से भी बाल झड़ते है। आदमी हो या फिर औरत बाल झड़ने की समस्या से सभी परेशान है। मौसम बदलने और जगह बदलने की वजह से भी कुछ लोगों के बाल थोड़े बहुत गिरते है पर अगर बालों का झड़ना सामान्य से अधिक हो तो ये एक गंभीर समस्या है। इस लेख में हम आपको बालों का झड़ना रोकने के आयुर्वेदिक इलाज और देसी नुस्खे बता रहे है, जिनके इस्तेमाल से बालों के टूटने और गिरने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। Natural home remedies for hair fall treatment tips in hindi.

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय, Hair Fall Tips in Hindi

 

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे और उपाय

Natural Hair Fall Treatment Tips in Hindi

 

1. जैतून के तेल को हल्का गरम कर ले और इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर एक लेप बना ले और नहाने से 15 मिनट पहले बालों पर लगायें, इस नुस्खे से बाल गिरना बंद हो जायेंगे।

2. अगर बालो में रूसी (dandruff) है और बाल झड़ते है तो कच्चे पपीते का लेप 10 से 15 मिनट के लिए सर पर लगायें।

3. मेहंदी में भरपूर पोषक तत्व होते है जो बालों के लिए अच्छा है। मेंहदी को अंडे में मिलाकर लगाने से भी फायदा मिलता है।

4. शहद से भी hair fall रोका जा सकता है।  1 चम्मच शहद में 1 चम्मच निम्बू रस मिला कर बालो पर लगाए और आधे घंटे बाद धो ले। ये उपाय हफ्ते में एक बार करने से बालों का गिरना कम हो जाएगा। शहद में दालचीनी मिला कर लगाने से भी बालों का झड़ना बंद होता है।

5. दूध या दही में थोड़ा बेसन मिला कर घोल बना ले और इससे बालों को धोये। इससे बालो में चमक आयेगी और बालों का गिरना भी बंद होगा।

6. बहुत से लोगो को बाल झड़ने की शिकायत ग़लत खाने पिने के कारण होती है, तले हुए मसालेदार खाने में पोषक तत्वो की कमी होती है जिसे खाने से हमारे शरीर को कैल्शियम, आइरन, जिंक, प्रोटीन और विटामिन नहीं मिल पाते जो स्वस्थ बालों के लिए ज़रूरी है। इस लिए हरी सब्जियाँ, फल, सूखे मेवे, अंडे और दूध का सेवन करना चाहिए।

7. दही का प्रयोग झड़ते बालो को रोकने का अच्छा घरेलू उपाय है, इससे बालों को जरुरी पोषक तत्व मिलते है। बालो को धोने के 1/2 घंटा पहले बालो में दही अच्छे से लगाए और जब सुख जाए तब धो ले। दही में थोड़ा निम्बू का रस मिला कर भी प्रयोग कर सकते है। निम्बू का रस और दही को मिला कर एक लेप बना ले और नहाने से पहले बालों पर लगायें। लेप लगाने के 1/2 घंटा बाद बाल धो ले, इस उपाय से बालों का झड़ना कम हो जायेगा।

8. कई बार हमारे शरीर में रक्त का संचार ठीक से ना होने पर बालों को जरुरी पोषण नहीं मिल पाता जिस कारण बाल कमजोर हो कर गिरने लगते है। रक्त का संचार ठीक रखने के लिए योगा और एक्सर्साइज़ करना चाहिए, इससे सिर के उन छिद्रों तक पोशाक तत्व पहुँचते है जहाँ बाल उगते है।

9. बालो को लंबा करने और बालों का गिरना रोकने के लिए 7 दिनों में एक बार रोज़्मेरी तेल से बालों की मालिश करे। नारियल का तेल भी बाल झड़ने से रोकने में काफ़ी असरदार  है।

10. बालों में अंडा लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती है, बाल धोने से 1 घंटा पहले अंडा लगाये।

 

बालों को सुंदर और मजबूत कैसे बनाये

पानी की मात्रा हमारे शरीर में दो तीहाई होती है इसलिये शरीर के अंगो को स्वस्थ बनाए रखने के लिये पानी की ज़रूरत होती है। पानी की प्रयाप्त मात्रा लेने से शरीर में रक्त संचार अच्छा होता है। इससे हमारे बालों की जड़ों तक जरुरी पोषण पहुँचता है जिससे जड़ें मजबूत होती है, बालों में चमक आती है और बाल सुन्दर दिखते है। बालो को गिरने से रोकने और स्वस्थ बनाये रखने के लिए जी भर पानी पिए। पानी हमारा वजन कम करने में भी मदद करता है।

बालों के लिए विटामिन डी ज़रूरी है, ये बालों को बढ़ने में मदद करता है। विटामिन डी के लिए आपको किसी दावा की ज़रूरत नही, सूरज की किरणों में विटामिन डी भरपूर होता है, रोजाना 15 मिनट के लिए सूर्य की किरणें अपने शरीर पर पड़ने दें तो आपको रोजाना की ज़रूरी खुराक मिल जाएगी। गर्मी अधिक हो और धूप तेज हो तो ये आपकी त्वचा को नुकसान कर सकती है इसलिए सुबह और शाम को ही सूरज की किरणों का फायदा ले।

 

धूम्रपान करना और शराब पीना हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं है इससे हमारे शरीर में विषैले तत्व पैदा होते है जो हमें नुसकान पहुंचते है। अगर आप अपने शरीर और बालों को स्वस्थ और तंदरुस्त रखना चाहते तो बीड़ी, सिगरेट और शराब से परहेज करे।

 

दोस्तों बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे और उपाय, Natural Hair Fall Treatment Tips in Hindi का ये लेख आप को कैसा लगा हमें कमेंट कर के बताये और अगर आप के पास बालों को टूटने और गिरने से बचाने के देसी नुस्खे या आयुर्वेदिक उपचार है तो हमारे साथ भी शेयर करे।

You may also like...

54 Responses

  1. विजय यादव says:

    धन्यवाद ।।

  2. Zoya Khan says:

    Mere Baal jadse ukhad rahe hai aur Baal Aug bhe nahi rhe hai pura srke Baal tut gay hai pleas help

    • Admin says:

      ज़ोया जी आप ऊपर बताये हुए घरेलू टिप्स पढ़े इनके प्रयोग से बालों का टूटना रुकेगा, उपाय करने के साथ साथ आप अपने खाने पिने में हेल्थी फ़ूड खाये ताकि बालों को पोषण मिले और बाल मजबूत बने.

  3. Priya says:

    Mere bal jar to ni rhe but ghane ni ho rhe h ptle h na he unme shinging kya krun main sir help

  4. Abhay says:

    Sir mere bal gir ja rhe h mai kya kru

    • Admin says:

      दोस्त सबसे पहले आप उन कारणों को जाने जिससे आपके बाल झड़ रहे है और उनको बंद करे और साथ ही ऊपर लिखे हर घरेलू उपाय पढ़े.

  5. Tonu says:

    Sir mere baal jhad rahe hai please koi ieda dwjye

  6. Dilip suthar says:

    Sir
    Mere bal nhate wqt bht girte h.. Main Bht pareshan ho rha hu Maine ab sabun bi band kr di lgaani
    Plz btao me kya kru??

    • Admin says:

      दोस्त बाल झड़ने से रोकने के उपाय ऊपर लेख में बताये गए है आप इन्हें पढ़े.

  7. ishwar Kumar says:

    Nice tips

  8. patel bindiya says:

    Bahot achha he ye sab thank you so much

  9. Md qadir says:

    Koi ek tips try karna hai ya fir sab

  10. vishwas says:

    Sir mere baal bhi jhad rhe h.bhut hi bura lgunga.2 se 3 saal baad to koi baal nii bachega. Mera confident kam ho rha h.

  11. vikash Gurjar says:

    आज तो मेरे कम से कम 200 300 बाल नहाते वक्त टूट गए वहुत घबराहट हो रही है डॉक्टर को दिखाऊं क्या?

  12. Pratik says:

    Sir mere bal patle the fir Mene balo ko wax lagaya phir bal zadne lage to Maine takla ker diya aab bal aagaye to phir se bal zadne lage koi oupay bataye help me . .. Me sirf 17sal ka hu….

  13. Pratik says:

    Our mera thoda sir ke bitch me takla pad gaya hai help meeeee

  14. neha sinha says:

    meri vi hair bahut gir rhi h , mai paresaan ho gyi hun …… Kya karun , samjh me nhi aata h , ek to childhood se hi hair bahut kam h , aur ab to girne lga h ,, mai bahut paresaan ho gyi h , plzzz help me ..

  15. Arvind yaDav says:

    Sir mere balo Me dandruff ho gya hon kya karna hoga

  16. Rahul kumar says:

    Sir Ji MERI Mami ke Bal 2 saal se Tut the hai MERI Mami bhot paresan hai nahate samaye tu bhot hi jyada tutte hai hamne bhot sari Ayurvedic medicines BHI try kar li YouTube par video dekh kar BHI try Kara par kuch fayda Nhi hua please sir koi acha SA upay aapki nazro mein ho tu please batao aap par bhot kirpa Gigi please sir help my mom please sir

    • Admin says:

      दोस्त अगर 2 साल से ये परेशानी हो रही है तो आप पहले बाल झड़ने के कारण जानने की कोशिश करे, कई बार कुछ मेडिसिन के रिएक्शन की वजह से भी ये परेशानी आने लगती है और दूसरा कारण है बालों को जरुरी पोषण ना मिलना. उपाय करने के साथ जरुरी है की उन कारणों को भी ख़तम करे ताकि फायदा मिल सके.

    • Ramanuj gupta says:

      सर मेरा बाल करीब 2-3 साल से झड़ रहे है मैंने बहुत सा दवा लिए आयुर्वेदिक होम्योपैथिक बहुत खाया पर कोई फायदा नहीं हुआ, जहाँ तक की हमने 2-3 बार टकले भी हुआ फिर भी कोई फायदा नही मिला, तो प्लीज़ सर कुछ बताये हमे

  17. Raj varma says:

    Sir ji mere baal bohut jhar rahe or jo thore bohut bache hai o v nahi ruk rahe hai kya branded oil nahi hai jis se baal nikle or tuke

  18. dharmendra kumar says:

    सर मेरा बाल बहुत टूट रहा है।
    सर नहाते समय मेरे सर से 10-15बाल रोज टूटते है
    गर कंघी करे तो भी टूटता है।
    सर आगे से मेरे बाल झड़ रहे हैं।हम बहुत परेशान हैं।

  19. Kishan says:

    सर हम अपने बाल झड़ने से बहुत परेसना

  20. Anish says:

    Sir merit umar 21saal ki hai air mere ball ka jhadna band nahi ho raha hai ab toh main baalo main tel lagata hu toh mera sar dikhne lagata hai main kya karu

  21. chikoo says:

    Sir meri umar 21 year hai. Pichle 5 months se mere baal kuch jyada hi jhad rhe hai mujhe dar hai.ki kahi main ganja na ho jau. Sir please koi upay bataiye taki mere baal ka jhadna band ho jaye or jo jhade hai uske jagah par naye baal aa jaye.

  22. Pushpendra verma says:

    सर मैंने अपने बालों में 2 महीने पहले गा नियर डाई लगाई थी सर तबी से मेरे बाल बहुत गिर रहे हैं सर इसके लिए कोई उपाय बताइए

    • Admin says:

      बाल कलर करने के लिए डाई या कॉस्मेटिक युक्त कलर लगाने की बजाय नेचुरल तरीके अपनाये। सबसे पहले आप डाई का प्रयोग करना बंद करे और बाल झड़ने से रोकने का इलाज ऊपर लेख में बताये है उन्हें भी पढ़े।

  23. Rohit kumar says:

    Sir Meri bal mulyam t bhout h but jhadte bhout hai Kai upay bateye Kya 20-30 balo ka jhadna aam bat h

  24. yash gupta says:

    मेरी उम्र 21 year है और बाल झड़ रहे है बालो को हल्का सा खिचने पर बाल उखड़ जाते है please help me

  25. vijay vasita says:

    सर मेरी उम्र 19 साल है और मेरे बाल झड़ने लग गए है और ना ही घने बाल है कोई उपाय बताओ सर जिससे की मेरे बाल झड़ने से रुक जाये

  26. Sartaj khan says:

    Sir mera baal bahut jhad raha hai.

  27. Ishwar Singh says:

    Guruji meri umar 21 h baal bahut jadte,kaunsa tel aur semfoo use kru jisse baalo ka jdna aur baal vapis aane suru ho jaye.

  28. amit says:

    sir mere baal bhut jadha ghane ho gaye hai balo ko kam karne ke upaye batao

  29. लालू कुमार यादव says:

    सर मेरी उम्र २१ साल हैै आौर मेरे बाल उडने लगा है
    क्या सर इसका इलाज है अगर है तो बताए

  30. Karamjeet says:

    Sir mari Umar 18 saal ki h
    Mare balo me ganjapan aane lga h Kya kru
    Daily 100-150 bal gir rhe h na hi wapis uag rhe h ganjapan se bachne k upay btaye plese

    • ajay kumar says:

      sir
      pehle mere bal Sara din jhadte the to Maine
      pyaj ka ras lagaya jisse ab Keble nahate bakt hi bal jhadte hai
      sir
      ab mai kya tarika apnau ki nahate bakt bhi Baal jhadna band ho jaye
      sir pls
      help

      • Admin says:

        उपाय करने के साथ साथ आप को बाल झड़ने के कारणों को भी दूर करना जरुरी है, नहाते वक़्त बाल झड़ते है तो इसका कारण आपका शैम्पू या साबुन भी हो सकता है.

  31. Neelam says:

    sir mene bal smooth krwaye the parlor me lekin ab mere bal bahut jyda jhad rahe hai mujhe inhe rokne ke liye kya karna chahiye.

  32. शुभ रात says:

    Sir मेरे बाल पतले हैं उनको मोटा करने के लिए कोई उपाय बताइए बाल मजबूत करने के उपाय बताइए

  33. meet says:

    Sir mere bal place change ki vajah se jhad rahe hai. Ab main kya karu?

    • Admin says:

      कुछ लोगों को नयी जगह पर पानी सूट नहीं करता जिस कारण बाल झड़ने जैसी समस्या आने लगती है, आप भी पहले अपने बालों का झड़ना के कारण जाने और उपाय करे.

  34. abhay says:

    Sir side se mere baal jhad rahe hai kya kare.

  35. Nasarun Nisha says:

    Hi ye sab tips karne ke bad bhi bal girna band nahi hua btaiye kya kare.

  36. Amir khan says:

    Sir mere baal 5 sal se tut rhe h, Roz 10-15 bal tut jate h. Bhut gussa aata h par kya kare main to koi faltu ka oil bhi nhi lgata hu only sarso ka oil lgata hu fir bhi tut jate hai. Ye bataiye ki in me se konsa nuskha shi kam karega.

  37. सुशील कुमार मोदनवाल says:

    मै सुशील कुमार मोदनवाल मेरा समस्या यह की मेरे बाल सिर से अधिक गिर रहे हैं रोकने के लिए घरेलू उपाय बताये

  38. ashish says:

    Sir mere baal bahut ghane the 3 saal se bahut jada baal jhad rhe aur mote baal patle ho gye plzz koi tips bataye baalo ko ghane karne ke liye.

  39. gaurav sirra says:

    hello mere naam gaurav hai meri age 17 saal hai mujhe 2 aap se hair fall ho rha hai aur mera sharir bhi bahut patla hai mai bachpan me galat adato me pad gya tha so mujhe fit hone ke tips dijiye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!