चश्मा हटाने और आँखों की रोशनी बढ़ाने के 10 आसान उपाय

आँखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय इन हिंदी: आजकल बच्चे मोबाइल, कंप्यूटर और टीवी के सामने घंटों बैठे रहते है जिस वजह से छोटी उम्र में ही बच्चों को चश्मा लग जाता है। तेज़ी से बदल रही इस लाइफ स्टाइल में हम अपनी आँखों का ख्याल नहीं रखते जिस वजह से हमारी पास और दूर की नज़र कमजोर हो जाती है और हमें दूर और पास का देखने पढ़ने के लिए चश्मे का सहारा लेना पड़ता है। अगर आप चश्मे का प्रयोग करते है और इसे चश्मा उतारने के उपाय कर रहे है तो यहाँ लिखे हुए घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपचार पढ़े, इन नुस्खों को सही तरीके से और निरंतर करने पर रौशनी बढ़ती है जिससे चश्मे का नंबर कम होने लगता है और धीरे धीरे चश्मा हटाने में मदद मिलती है। आइये जाने ayurvedic treatment tips and home remedies to improve eyesight in hindi.

आँखों की रोशनी कमजोर होने के बाद अगर चश्मा या लैंस ना पहने तो आँखों पर जादा जोर पड़ता है जिससे सिर में दर्द होने लगता है।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय, चश्मा उतारने के उपाय

 

आँखों की रोशनी कम होने का कारण

  • टीवी जादा पास से  देखना
  • पढ़ाई कम रोशनी में करना
  • लंबे समय तक लैपटॉप/कंप्यूटर और मोबाइल चलना

 

आँखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय और घरेलू नुस्खे

How to Improve Eyesight Tips in Hindi

 

1. चश्मा हटाने के लिए और आँखे स्वस्थ रखने में विटामिन ए बहुत जरुरी है। अपनी डाइट में ऐसी चीजें अधिक खाये जिनमें विटामिन ए भरपूर हो। जैसे मुल्ली, इसे आप भोजन में सलाद में खा सकते है।

2. नजर तेज करने और चश्मा उतारने के लिए सरसों का तेल रामबाण इलाज का काम करता है। इस उपाय को करने के लिए पहले अपने पैरों को अच्छे से धोए फिर किसी कपडे से साफ़ कर ले और अब सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश करे। ये उपाय रात को सोने से पहले करे तो अच्छा है। इससे आँखों की रोशनी बढ़ती है और आँखे भी स्वस्थ रहती है। इस तेल से सिर की मसाज करने पर भी आँखों को लाभ मिलता है।

3. नंगे पैर हरी घास पर चलने से नजर तेज होती है।

4. शहतूत की पत्तियां और गुलाब की आठ से दस पंखड़ियों को 1 गिलास पानी में रखे फिर इस पानी को छान कर इससे आँखे धोए।

5. गुलाब जल के प्रयोग से भी आँखों की रोशनी बढ़ती  है। गुलाब जल आँखों में डालने से पहले ये सुनिश्चित कर ले की ये अच्छी क़्वालिटी का ही हो।

6. आँखों में दर्द होता हो, जलन होती हो या फिर आँखों की रौशनी बढ़ानी हो, इस देसी घरेलू नुस्खे को दो से तीन महीने लगातार करे। आधा चम्मच मक्खन में पांच काली मिर्च पीसी हुई और आधा चम्मच पिसी हुई मिश्री मिलाकर सुबह खली पेट ले और नारियल की दो से तीन गिरियां चबा कर खाये फिर ऊपर से सौंफ खाये। अब आप दो घंटे तक कुछ ना खाये पिए।

7. गज्जर में आँखों को स्वस्थ रखने के जरुरी पोषक तत्व होते है। नजर तेज करने के लिए कच्ची गाजर, गाजर का जूस और गाजर की सब्जी बना कर खाये। खीरे और गाजर के जूस को एक समान मात्रा में मिलाकर पीने से भी नजर तेज होती है।

8. आखों की रौशनी बढाने में अंगूर खाना भी लाभकारी है। अंगूर के सेवन से रात को देखने की क्षमता भी बढ़ती है। अंगूर के इलावा पपीता, संतरा और नींबू खाने से भी फायदा मिलता है।

9. अगर आपकी नजर कमज़ोर हो गई है तो पालक का जूस पिए और हरी सब्जियां खाए।

10. नज़र तेज करने के लिए एक चौथाई काली मिर्च पाउडर एक चम्मच गाय के घी में मिलाकर हर रोज सेवन करे।

 

चश्मा उतारने के आयुर्वेदिक नुस्खे

1. आयुर्वेद में कहा जाता है की जो इंसान हर रोज 1 आंवला ख़ाता है वह शरीर को होने वाली बहुत से बिमारियों से दूर रहता है। आंवला आँखो के लिए भी बहुत लाभकारी है। अपने भोजन में आंवले का इस्तेमाल अवश्य करे।

2. आँखो से चश्मा हटाने के लिए त्रिफला का प्रयोग भी फायदेमंद है। रात को एक मिट्टी के बर्तन में थोड़ी सी त्रिफला भिगो कर रखे फिर सुबह इस पानी को छान कर इससे अपनी आँखे धोए। इस उपाय को करने से आँखो की दूसरी बिमारियों के ट्रीटमेंट में भी फायदा मिलता है।

3. दस ग्राम छोटी इलायची बीस ग्राम सौंफ में मिलाकर एक साथ पीस ले। अब इस मिश्रण में से 1 चम्मच हर रोज दूध के साथ पिए। इस उपाय से आँखो की कमजोरी ठीक होने लगती है।

4. अखरोट के तेल से आँखों के आसपास मालिश करने पर चश्मे का नंबर कम होने लगता है। हर रोज इस नुस्खे को करने पर चश्मा हटाने में मदद मिलेगी। आँखो की खुजली का इलाज करने में भी ये नुस्खा असरदार है।

 

आँखे हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है इसलिए इसकी देखभाल करना बेहद जरुरी है। ऊपर बताये गए घरेलू उपाय और देसी नुस्खे आपकी जानकारी के लिए है किसी भी उपाय को करने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से उसे करने का सही तरीका और उस उपाय से जुडी पूरी जानकारी अवश्य ले।

 

इस लेख में आपने जाना आँखों से चश्मा हटाने के लिए क्या करे। दोस्तो आँखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय, improve eyesight tips in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आपके पास नजर तेज करने के तरीके, चश्मा उतारने के घरेलू नुस्खे या कोई सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

You may also like...

4 Responses

  1. Rakesh says:

    Bhut bdhiya h dosto aap sbhi 1 bar asma ke fark dekhe. Advice free h and trika bhi free seva me hi h. Thankyou

  2. suraj says:

    Sir meri eye sight very weak hai is ko pahali jesi karne me kitna time lage ga…..

    • Admin says:

      आँखों की रौशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय और नुस्खे ऊपर लेख में पढ़े। दोस्त इसमें कितना समय लगेगा ये निर्भर करता है की आप की आँखों की रौशनी कितनी कमजोर है।

  3. utkarsh says:

    sir meri eye site -9.75 h me kya karu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!